what is device drivers | how to install drivers

what is device drivers in hindi
what is device drivers

What is Hardware Drivers

हार्डवेयर drivers क्या होते हैं

हार्डवेयर drivers या device drivers एक तरह से प्रोग्राम और सेटिंग्स होती हैं जो कि कंप्यूटर के special हार्डवेयर को काम करने के काबिल बनाते हैं। कंप्यूटर का कोई खास हार्डवेयर या तो drivers के बिना काम नहीं करेगा अगर काम करेगा तो उतना सही से नहीं करेगा जितना के वह ड्राईवर software की मदद से कर सकता है। drivers की मदद से ही computer के operating सिस्टम को उस हार्डवेयर के बारे में पता चलता है के वह किस तरह का हार्डवेयर है और उसके साथ किस तरह से तालमेल बनाना हैं और साथ ही drivers हार्डवेयर के काम करने कि क्षमता को और बड़ा देता है। उदाहरण के लिए जब हम कंप्यूटर में विंडोज xp install करते थे, और विंडोज install करने के बाद कंप्यूटर काम slow करता था, जब तक हम कंप्यूटर में motherboard की disk install नहीं कर देते थे। ऐसा इसलिए होता था चूँकि xp में कंप्यूटर के बेसिक हार्डवेयर drivers भी सामिल नहीं होते थे, जो के हम अलग disk से install करते थे और आज की नई विंडोज में तो हार्डवेयर ड्राईवर इनके setup में पहले से आते हैं जिनसे हमें अलग से disk से ड्राईवर install करने कि जरुरत नहीं पड़ती, लेकिन यह भी हार्डवेयर के original नहीं होते हैं, पर काफी हद तक काम चल जाता है।

device drivers

हार्डवेयर drivers हर एक device के लिए अलग अलग होते हैं, जैसे के माउस के लिए अलग ड्राईवर, keyboard के लिए अलग drivers आदि। ज्यादातर drivers हमें हार्डवेयर के साथ ही मिलते हैं और इनको develop भी वो ही कंपनी करती है जो हार्डवेयर को बनाती है। हम किसी और कंपनी के हार्डवेयर drivers दूसरी कंपनी के हार्डवेयर के लिए नहीं use कर सकते।

Basic hardware drivers:

  • VGA/Chipset: PC के लिए सबसे जरुरी बेसिक ड्राईवर है VGA/Chipset ड्राईवर। इस ड्राईवर कि मदद से ही कंप्यूटर में speed ज्यादा होती है क्यूंकि, VGA ड्राईवर कंप्यूटर का बेसिक ग्राफ़िक ड्राईवर है। कुछ motherboard में VGA/Chipset ड्राईवर एक ही फाइल setup में आते हैं और कुछ में VGA और Chipset ड्राईवर अलग अलग होते हैं। चिपसेट ड्राईवर भी कंप्यूटर को ज्यादा तेज और सथिर करते हैं।
  • Audio: इस ड्राईवर की मदद से ही हमारे कंप्यूटर में हम ऑडियो और साउंड को सुन सकते हैं। अगर कंप्यूटर में ऑडियो ड्राईवर न हो तो कंप्यूटर में कोई भी आवाज सुनाई नहीं देगी।
  • Network: नेटवर्क ड्राईवर कि मदद से ही हम अपने कंप्यूटर को नेटवर्क से और इन्टरनेट से कनेक्ट कर सकते हैं। कंप्यूटर का बेसिक नेटवर्क ड्राईवर ethernet ड्राईवर होता है।
  • PCI: यह ड्राईवर कंप्यूटर के peripheral के लिए होते हैं। वैसे तो कंप्यूटर इनके बिना काम करता है लेकिन जब हम special हार्डवेयर को कंप्यूटर से कनेक्ट करते हैं तो सही से कंप्यूटर से कनेक्ट नहीं हो पाता। यह समस्या pci ड्राईवर install करने के बाद सही हो जाती है।

How to install adevice drivers

वैसे तो ज्यादातर device ड्राईवर setup पैकेज में ही आते हैं जो के माउस click करने पर अपने आप install हो जाते हैं। अगर आप ने manually ड्राईवर install, अपडेट, delete, enable, disable करने हैं तो आप इसे विंडोज कंप्यूटर में device मेनेजर को खोल कर सकते हैं। device मेनेजर को खोलने के लिए नीचे दिए स्टेप्स को follow करें।

  • सबसे पहले "windows key + R" को इकठे दवाएं।
  • फिर रन box खुल कर आएगा, अब अपने इसके इनपुट box में "devmgmt.msc" टाइप करना है और enter key press करना है ।
  • एक नई window में device मेनेजर आपके कंप्यूटर में खुल जाएगा ।
Share on Google Plus

About Lakhvir Singh

This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment