What is boot in hindi

what is Boot in hindi
what is boot in hindi

What is Boot?

Boot क्या होता है?


Booting एक प्रोसेस होती है जो के कंप्यूटर का Power बटन press करने के बाद, शुरू होती है Booting में सबसे पहले कंप्यूटर के microprocessor द्वारा कंप्यूटर से जुड़े सभी हार्डवेयर कि testing कि जाती है, जिस में microprocessor यह पता लगता है के सभी parts अच्छे से काम कर रहे हैं के नहीं, अगर कोई हार्डवेयर parts सही से नहीं काम कर रहा होता तो उसकी जानकारी कंप्यूटर स्क्रीन पर आती है। इस प्रोसेस को POST(Power On Self Test) भी कहते हैं। यह सभी processes के बाद कंप्यूटर में install हुआ operating सिस्टम कंप्यूटर की main मेमोरी में लोड होता है।

अगर कंप्यूटर की harddisk में problem हो तो, जैसे के harddisk ख़राब हो गयी हो जा फिर SATA cable अच्छे से न लग्गी हो तो, "Boot Device not found" और "Boot media not found" इस तरह कि warning स्क्रीन पर आती है, और कंप्यूटर restart मांगता है और आगे नहीं बढ़ पाता। जहाँ पर कंप्यूटर यह नहीं कह रहा होता के आप कि harddisk ख़राब है, हाँ! कंप्यूटर को आपकी harddisk से Boot loader नहीं मिलता जिस से वह operating सिस्टम को start कर सके।

कंप्यूटर Boot स्क्रीन पर main-main सभी हार्डवेयर कि लिस्ट दे देता है, जैसा के आपके कंप्यूटर में कितनी RAM हैं और कितने कितने GB की हैं, कितनी harddisk है कितनी capacity कि हैं, कोन सा हार्डवेयर पार्ट motherboard के किस सॉकेट में लगा हुआ है, motherboard और प्रोसेसर का मॉडल, यह सभी स्क्रीन पर आ जाते हैं। Booting की कॉन्फ़िगरेशन BIOS, में से की जाती है।

नोट: अगर RAM और microprocessor में ही problem हो तो Booting नहीं होती और कंप्यूटर पर black स्क्रीन रहती है किसी भी तरह का कोई मेसेज या warning नहीं दिखाई देती।

Share on Google Plus

About Lakhvir Singh

This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment