what is windows explorer in hindi

what is windows explorer in hindi
windows-explorer

What is windows explorer in hindi

विंडोज एक्स्प्लोर्रेर क्या है?

विंडोज कंप्यूटर पर हम जब My Computer या Computer, This PC, डाक्यूमेंट्स आदि खोलते हैं यह सभी विंडोज एक्स्प्लोरर में ही खुलते हैं। विंडोज एक्स्प्लोरर एक विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम का अपना टूल्स हैं जो कि हमें हमारी मेमोरी देविसस के डाटा को graphicaly तरीके से हमे दिखाता है। हम यह भी कह सकते हैं कि विंडोज एक्स्प्लोरर ही एक मात्र ऐसा टूल है विंडोज का जिस कि मदद है हम अपने कंप्यूटर कि स्टोरेज devices के डाटा को एक्सेस कर सकते हैं, देख सकते हैं, फाइल्स या फ़ोल्डर्स को सर्च कर सकते हैं, और manage (फाइल्स या फ़ोल्डर्स के अत्तिबुतेस change कर सकते हैं, security लगा सकते हैं आदि ) भी कर सकते है।

विंडोज एक्स्प्लोरर कि मदद से ही हम अपने कंप्यूटर में डाटा स्टोर कर पते हैं, डाटा ट्रान्सफर एक ड्राइव या फोल्डर से किसी दूसरी ड्राइव या फोल्डर में कर सकते हैं। और डाटा को delete भी कर सकते हैं। इस तरह से विंडोज एक्स्प्लोरर हमारे कंप्यूटर में एक बहुत बड़ा role निभाता है। विंडोज एक्स्प्लोरर के बिना कंप्यूटर पर काम करना बहुत मुस्किल हो जाता है, जब किसी कारण एक्स्प्लोरर crash हो जाता है कंप्यूटर में। कंप्यूटर के टास्क मेनेजर टूल कि मदद से हम crash हुए एक्स्प्लोरर को दुबारा से fix कर सकते हैं बिना कंप्यूटर को restart और log off किए। आपको बस टास्क मेनेजर में एक्स्प्लोरर प्रोसेस को सेलेक्ट कर restart करना है, इस से आपका एक्स्प्लोरर फिर से सही काम करने लगेगा।

Share on Google Plus

About Lakhvir Singh

This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment