what is file transfer in hindi

What is file transfer in hindi, how to copy, cut and paste compute data

What is File Transfer in Windows

फाइल ट्रान्सफर क्या होता है ?

कंप्यूटर में हम जो भी डाटा स्टोर करते हैं वो हम फाइल्स के रूप में स्टोर कर रखते हैं। जब हम को इन कंप्यूटर फाइल्स को manage करना करते है मतलब इन्हें मेमोरी में एक जगह से दूसरी जगह में रखना होता है या फिर एक कंप्यूटर से किसी दुसरे कंप्यूटर में भेजते हैं तो इसे ही फाइल ट्रान्सफर कहते हैं।

How to transfer files

फाइल्स ट्रान्सफर कैसे किया जाता है ?

कंप्यूटर में फाइल्स को ट्रान्सफर विंडोज explorer से किया जाता है। इन्टरनेट पर और भी बहुत से थर्ड पार्टी सॉफ्टवेर मिलते हैं फाइल्स को ट्रान्सफर करने के लिए जिनको अलग से डाउनलोड किया जा सकता है, चूँकि उनमें ज्यादा एडवांस्ड फीचर होते हैं। teracopy, ultracopier आदि यह सब फाइल ट्रान्सफर सॉफ्टवेर हैं। Cut, Copy, Paste यह GUI कमांड्स हैं फाइल्स ट्रान्सफर की। यह ऑप्शन्स विंडोज के कॉन्टेक्स्ट मेनू में होती हैं, जो कि माउस के right click करने पर डिस्प्ले होती हैं।

Copy

कॉपी कमांड से सिलेक्टेड फाइल या फोल्डर का एड्रेस, क्लिप बोर्ड में लोड हो जाता है। फाइल या फोल्डर को कॉपी करने के लिए पहले उस फाइल को सेलेक्ट करें और फिर माउस के right click करने पर कॉन्टेक्स्ट मेनू में से कॉपी की आप्शन पर क्लिक करें। कॉपी कमांड का use एक डुप्लीकेट फाइल बनाने के लिए होता। "CTRL + C" इस शॉर्टकट से भी आप कॉपी कमांड का use कर सकते हैं।

Steps for copy

  1. Select File(s) or Folder(s).
  2. Mouse Right Click on it.
  3. Click Copy, from the context menu.
  4. File(s) or Folder(s) copy into clipboard.

Cut

Cut कमांड को use करना का तरीका भी कॉपी कमांड जैसा है बस आपको आखिर में कॉन्टेक्स्ट मेनू में से copy आप्शन को छोड़ कर cut आप्शन पर क्लिक करना हैं। cut कमांड का use फाइल को move करने के लिए किया जाता है, "CTRL + X" इस शॉर्टकट से cut कमांड को use कर सकते हैं।

Steps for cut

  1. Select File(s) or Folder(s).
  2. Mouse Right Click on it.
  3. Click Cut, from the context menu.

Paste

paste कमांड का use आप तब ही कर सकते है अगर आप ने copy या cut कमांड में से किसी एक कमांड का use किया होगा। क्यूंकि copy और cut दोनों कमांड्स का काम paste के बिना अधुरा ही है। किसी भी फोल्डर में जा कर जब आप white स्पेस में माउस के right click से paste कमांड को क्लिक करेंगे तो क्लिपबोर्ड में लोड हुआ फाइल्स या फ़ोल्डर्स उस जगह पर paste हो जाएगा मतलब फाइल ट्रान्सफर हो जाएगी। अगर आप ने copy करने के बाद paste किया तो एक डुप्लीकेट फाइल या फोल्डर बन जाएगा। अगर आप ने cut कमांड use करने के बाद paste कमांड का use करते हैं तो फाइल्स और फोल्डर जो भी आप ने सेलेक्ट किया होगा वो डाटा वहाँ से (यहाँ से आप ने cut किया था) move हो कर उस फोल्डर में आ जाएगा यहाँ पर आप ने paste किया है। "CTRL + V" शॉर्टकट का use कर भी आप paste कर सकते हैं।

Steps for paste

  1. Select any destination Folder
  2. Mouse Right Click on it.
  3. Click Paste, from the context menu.
  4. Selected data will be paste here.
Share on Google Plus

About Lakhvir Singh

This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment