what-is-ruby

What is Ruby? Learn about ruby programming language

What is Ruby?

Ruby एक dynamic, interpreted, object oriented programming language है। यह 1990 के आसपास डिजाईन हुई थी और इसे developed Yukihiro "Matz" Matsumoto ने किया था जापान में। ruby सभी तरह के paltform पर काम कर सकती है जैसे के windows, linux/unix , mac os आदि।

ruby एक open source और free language है। यह एक pure object oriented language है। ruby php, phython languages की तरह server side scripting language है जिस वजह से secure भी है। ruby language CGI script के साथ काम कर सकती है और html में embedded भी हो सकती है।

ruby सिखने में बहुत easy है। क्यूंकि के इस के syntax अन्य languages की तरह है। ruby language का use internet की applications बनाने के लिए किया जाता है। ruby सभी फेमस databases के साथ कनेक्ट हो जाती है।

Where to download Ruby

ruby को आप, इसकी ऑफिसियल website "www.ruby-lang.org" पर जा कर अपने operating system के according download कर सकते हैं। ruby language c language और java की तरह consol based language ही है, लेकिन आप अलग से IDE download कर सकते है और उसमें आप ruby पर काम कर सकते हैं जैसे के ruby mine ide, यह ide free नहीं है लेकिन आप 30 days के लिए इसे free use कर सकते है।

Share on Google Plus

About Lakhvir Singh

This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment