ruby-variable-data-type

Variables and Datatypes in ruby

What is variable in ruby

variable एक memory location का नाम होता है। इसमें program में use होने वाली values store होती हैं। यह variable अपनी values को बदलते रहते हैं, जब program run होता है। ruby में 5 तरह के variable हैं। variable के नाम में english के अक्षर, number और underscore जैसे character शामिल हैं लेकिन variable के नाम की शुरुआत में capital letter और number न हो। अगर ऐसा होता है तो variable का नाम गलत होगा और यह program में error create करेगा। यह एक variable की example है:

a=24;

यहाँ पर "a" एक variable है, जिसको नाम a दिया है और 24 उस variable को assign की गयी है। आप इसे ऐसे भी समझ सकते हैं के 24 जो के एक value है जो के "a" नाम के variable में store की गयी है। और "=" sign को assignment operator कहते है जिस से variable को value दी जाती है। puts और print इन method से हम variable की value को display कर सकते है। example:

a=24;
puts a;

#output 24

Print variable value with string

अगर आप string के साथ variable की value print करना चाहते हैं तो आपको यह syntax follow करना है। इस से आप string में variable की value print हो जाएगी। और यह एक local variable है example:

a=24;
#puts "String #{variable name}";
puts "Value of a: #{a}";
#output
Value of a: 24

आपने curly brackets में variable का नाम लिखना है और पहले #symbol भी use करना है।

Getting User Input

अगर आपने किसी variable की value user से लेनी है और print करनी है तो आपको इस के लिए gets method use करना होगा "input" देने के लिए और "puts" method use करना होगा output के लिए। लेकिन puts method last में newline character add कर देता है जिसकी वजह से variable के बाद की text string new line में print होती है। इस लिए आप gets.chomp method use कर सकते हैं। gets method हमेशा value string में लेता है इस को interger में convert करने के लिए gets.to_i method use करें।

#Simple gets/puts method
puts "Plz: Enter your Age";
a=gets;
puts "You are #{a} year old";

#Output:
Plz: Enter your Age
#24
You are 24
 year old
#gets.chomp method
puts "Plz: Enter your Name";
a=gets.chomp;
puts "Wow! #{a}, Good Job.";

#Output:
Plz: Enter your Name
#Neobit
Wow! Neobit, Good Job.
#get.to_i method
puts "Plz: Enter your Age";
a=get.to_i;
puts "You are #{a} year old";

#Output
Plz: Enter your Age
#24
You are 24 year old

Constant in Ruby

constant भी variable ही होते हैं। यह variables की एक type है इन्हे constant इसलिए कहा जाता है क्यूंकि इनमें run time value change नहीं होती। इन को एक बार जो value दी जाती है वो ही रहती है बदलती नहीं है। ruby में constant variable create करने के लिए variable का पहला अक्षर capital करना है। अगर आपके variable के नाम का पहला letter है तो वह ruby में एक constant variable है। ruby में अगर आप constant को दुबारा से value assign करेगें तो यह warning शो करेगा। example :

Val=24;
#change the value
Val=12;
puts "Value of Val: #{Val}";

#Output
C:\Ruby>constant
C:/Ruby/constant.rb:4: warning: already initialized constant Val
C:/Ruby/constant.rb:2: warning: previous definition of Val was here
Value of Val: 12

Global Variable in Ruby

Ruby में global variable use करने के लिए आपको variable के नाम से पहले $(dolor sign) use करना है। global variable का मतलब यह होता है के इस तरह के variable को आप program में कहीं पर वभी access कर सकते हैं। local variable के case में ऐसा नहीं है, local variable जिस block में create होता है उस block तक ही वह limited होता है, बाहर accessed नहीं होता।

#creating global variable
$val=24;

Instance variable in Ruby

instance variable को create करने के लिए variable के नाम से पहले @ sign use करना होता है। यह variable class में defined होते हैं। example:

#instance variable
@val

Class Variable in Ruby

class variable को use करने के लिए double @ sign variable के नाम से पहले use होता है। class variable, class के हर object के लिए accessible होते हैं। एक class variable class को belong करता है न के class के object को। class variable अक्सर तब use होते हैं जब हमें class के बारे में जानकारी चाहिए होती है ना के किसी object की। example:

#class variable
@@val

Data Types in Ruby

सभी programming language में data type का use होता है। जिस की वजह से पता चलता है के किस variable को किस तरह का data assign किया गया है। data type से variable को assign किये गए data की type का पता चलता है। ruby language में सभी तरह के variable, सभी तरह की data types use करते हैं। ruby में variable की data type declare करने के लिए किसी special keyword का use नहीं होता, इस में अपने आप ही variable की data type का पता लगा लिया जाता है। example:

a = 24; #Interger Data Type
b = 10.92; #Float Data Type
c = "Neobit" #String Data Type
d = true #Booleans
e = false #Boolean

ruby में variable को अलग अलग तरह का data किसी भी time reassign कर सकते हैं।

Share on Google Plus

About Lakhvir Singh

This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment