ruby-keyword-comment

Comments and keywords in ruby

किसी भी programming language में comments, वो lines होती हैं जिन के होने या न होने से program को कोई फर्क नहीं पड़ता क्यूंकि यह line run time, ignore होते हैं। ruby में भी comment type कर सकतें हैं। comments को हम program में अपने लिए लिखते है। जब हम उस program पर दुबारा काम करें काफी time के बाद, हमें आसानी से पता चल जाए के हम ने वो code क्यों use किया था। comments को इस लिए भी use किया जाता है के आपका कोई partner आसानी से आपके code को समझ सके जिस से वो उन पर काम कर सके। एक अच्छे program में comments अपनी अलग से भूमिका निभाते हैं। आप भी जरुरत के according अपने code में comments का use करें।

Single Line Comments in Ruby

Ruby में single line comment पाने के लिए आपको # symbol use करना है। जैसे के #यह एक single line comment है हिंदी मैं #This is another Single line comment

MultiLine Comments in Ruby

Ruby में multiline comments use करने के लिए आप # use नहीं कर सकते क्यूंकि यह single line के लिए है। Multi line comments के लिए ruby में दो keywords use होते हैं =begin और =end उदहारण के लिए:

=begin
This is a example of
multiline comments in
Ruby language.
=end

Keywords in Ruby

हर programming language में keywords होते हैं, जिनको रिजर्व्ड words भी कहते हैं, क्यूंकि इनके नाम को हम variable और function के नाम के लिए use नहीं कर सकते। ये हर language की library में होते हैं। Ruby में भी reserved words हैं कुछ तो common हैं जो अन्य languages में होते हैं और कुछ नये हैं।

Ruby keywords list
BEGIN do next then
END else nil true
alias elsif not undef
and end or unless
begin ensure redo until
break false rescue when
case for retry while
class if return while
def in self yield
defined? module super _LINE_
_FILE_ _ENCODING_
Share on Google Plus

About Lakhvir Singh

This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment