ruby-basic

Basic concept of Ruby

How to start Ruby & How to write code in ruby

आप अपने computer पर सबसे पहले ruby language को setup करे, ruby का setup file आपको इसकी ऑफिसियल website से मिल जाएगा वहाँ से आपने *.exe वाली file setup download करना है यह installer अपने आप ही आपके computer में ruby का setup कर देगा। आपको कुछ setting नहीं करना है।
ruby language की source file की extension *.rb होती है। आपने एक text editor open करना है जैसे के notepad, notepad ++ आदि और उसमें ruby के कोड type करने है जिस का अपने program बनाना है और use save कर देना है .rb extension के साथ और यह हो गई तैयार ruby की source file, आप इस पर double click करेगें तो यह file ruby में open हो कर output शो करेगी। अगर ऐसा नहीं होता तो आप cmd को open करके उसमे ruby type करने के बाद file का नाम address के साथ देते हो ऐसे भी कोड run हो जाएगा। example :
  • एक text editor open करें जैसे notepad.
  • उसमें यह कोड line type करें puts "Welcome to Ruby!";
  • फिर c drive में "test.rb" file के नाम पर save करें।
  • नोट: ध्यान रहे के आपने जो file save की है वोह .rb extension में ही save हो ना के .txt में.
  • अब cmd open करें और उसमें type करें "ruby c:\test.rb"
  • इतना करने पर आपको dos screen पर output में "Welcome to Ruby!" print हुआ मिलेगा।
ऐसे ही आप अपने कंप्यूटर पर ruby language में अपने program बना कर उन को run कर सकते हैं। ruby में इसका interprets "semicolan (;) , new line character" को code की line का end समझता है और अगर line के end में "+ , - , \" यह हों तो इसे वह line को continue समझता है।
Share on Google Plus

About Lakhvir Singh

This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment