ruby-arrays

Ruby Arrays in Hindi

Arrays in ruby

arrays एक ही type के data की collection होते हैं। लेकिन ruby में multiple type के data के भी arrays हो सकते हैं, जिनमे अलग अलग element अलग अलग data types के हो सकते हैं। arrays एक तरह का variable होते हैं। जिन में एक साथ, multiple values store हो जाती हैं। arrays का variable arrays काम name होता है और उसको assign की जा रही value उसके element होते हैं, arrays elements एक square brackets में होते हैं और comma "," का use होता है अलग अलग value store करने में arrays में। arrays के elements को इनके index से access किया जाता है, क्यूंकि arrays के element index में store होते हैं, arrays के index 0 से शुरू होते हैं चूँकि arrays के index integer data types के होते हैं। arrays में -1 का मतलब arrays का last element होता है।

#simple arrays
val=["Ruby","Java","Python"]
puts val[0]

#Outputs
Ruby

Creating Empty Arrays in Ruby

ruby में new class method से, empty arrays create कर सकते हैं, जिस में arrays के index तो होंगे लेकिन उन index में कोई value नहीं होगी।

#syntax
arraysVariable_name = array.new(size in integer)
#Simple arrays
val= Array.new(5)
puts val

#Output
no element, empty space




Inserting Element into Arrays

arrays create करने के बाद, उनमें new element add करने के लिए ruby, 3 ways हैं, left shift operator का use कर element add कर सकते है, दूसरा है push method से arrays में element add करना, इन दोनों method से arrays में element, arrays के last मे insert होंगे, लेकिन insert method से आप arrays में किसी भी index में new element add कर सकते हैं। चूँकि इस में दो value use होती हैं, left side वाली value में arrays का index होता है और right side वाली value में arrays के element की value होती है।

#insert Element into arrays
val=Array.new()
val<<"Language"
val.push("neobit")
val.insert(0,24)
puts val[0]
puts val[1]
puts val [2]
#output
24
Lanugage
neobit

Removing Elements from arraysin ruby

arrays में से किसी भी element को delete करने के लिए, ruby में pop और delete_at method मोजूद हैं। pop method से arrays के last element delete कर सकते हैं लेकिन delete_at method से arrays के किसी भी index के element को delete कर सकते हैं, चूँकि delete_at method में एक value देनी होती है integer type में, जिस का मतलब होता है के इस arrays के इस index के element को delete करना है।

#Remove element from arrays
val=["Learn ", "Ruby ","Language ", "At Neobit"]
val.pop
val.delete_at(2)
puts val

#Outputs
Learn
Ruby

Combining Arrays

दो arrays के को जोड़ कर किसी new variable में store कर देना, arrays को combine करना होता है, इस में "+" operator का use होता है जिस से दोनों arrays के element एक साथ एल variable में store हो जाते हैं।

#Arrays Combines
a=["Learn", "Ruby"]
b=["at","Neobit"]
c=a+b
print c

#Output
["Learn", "Ruby", "at", "Neobit"]

Subtract Arrays

इस में "-" operator का use होता है, जिस से left side वाले arrays से वो element remove हो जाते है जो के , right side वाले arrays में भी होते हैं, इस तरह left side वाले arrays में वो ही element रहते हैं जो right side वाले arrays में नहीं होते।

Multiply Arrays

इस में multiply "*" operator का use होता है, यह operation एक arrays पर होता है, जिस से arrays के सभी elements की duplicate copy बन कर तेयार हो जाती है, जितनी value से arrays को multiply किया जाता है। arrays में multiply integer value का ही होता है।

#Arrays Multiply
a=["learn","ruby"]
print a*4

#Output
["learn", "ruby", "learn", "ruby", "learn", "ruby", "learn", "ruby"]

Logical AND with Arrays

इस में & operator का use होता है 2 arrays के बीच में, जिस से new arrays collection बन कर तेयार होती है, उस collection के element वो होते हैं जो element दोनों arrays में same हों।

#Arrays with logical &
a=[1,2,3,4,5,6]
b=[2,4,6,8,10,12]
c=a& b
print c

#Outputs
[2, 4, 6]

Logical OR with arrays

इस में "|" operator का use होता है, इस से दो arrays के element को joint कर दिया जाता जय और एक new arrays collection बन जाती है, और duplicate value को delete कर दिया जाता है।

#Arrays with logical |
a=[1,2,3,4,5,6]
b=[2,4,6,8,10,12]
c=a|b
print c

#outputs
[1, 2, 3, 4, 5, 6, 8, 10, 12]

Array Methods

ruby में arrays के काफी method हैं जिनकी help से arrays के साथ अच्छी तरह से काम किया जा सकता है, और यह arrays को और flexible बना देते हैं

reverse method इन arrays

reverse method से arrays के element reverse order में हो जाते हैं। array का जो element सबसे पहले होता है वो सबसे last वाला element हो जाता है। और सबसे last वाला element सबसे पहले वाला element बन जाता है। reverse method के साथ अगर "!" यह signuse किया जाए तो, reverse method temprary arrays को reverse order में करता है, original arrays में कोई changes नहीं आता लेकिन अगर आप new variable में store करते है तो यह reverse order में change हो जाता है और new arrays collection बन कर तेयार हो जाती है।

#arrays reverser method
val=[1,2,3]
val.reverse! #Reverse Save in Original array
print "#{val}\n"
val.reverse #NO reverse, No changes in Original
print "#{val}\n"
a=val.reverse #reverse but save in to new variable
print a

#Output
[3, 2, 1]
[3, 2, 1]
[1, 2, 3]

array length/size method

एक array में कितने element हैं, यह arrays का size होता है और length भी। आप array के element की संख्या array.length और array.size से पता लगा सकते हैं। इन से आप जानकारी ले सकते हैं array के elements की, आप इस जानकरी को किसी variable में store भी कर सकते हैं।

#arrays length/size method
val=[2,4,5,3,1]
puts val.length
puts val.size

#Outputs
5
5

Array Sort Mehod in ruby

array sort method से arrays के element को sort किया जा सकता है। arrays का सबसे छोटा element सबसे पहले और सबसे बड़ा element last में हों। arrays को sort करने के बाद आपको इसे किसी variable में store करना होगा, चूँकि यह original arrays के elements में कोई changes नहीं करता। या फिर आपको "!" यह symbol use करना होगा जिस से यह original arrays में changes save कर देगा।

#arrays sort method
val=[2,4,5,3,1]
print val.sort

#Output
[1, 2, 3, 4, 5]

Arrays Uniq method

array uniq method से arrays के element से duplicate content को delete किया जाता है। uniq method के साथ भी "!" यह sign लगाना जरुरी है अगर आप original array में changes save करना चाहते हैं। #arrays uniq method
val=[2,4,4,3,5,3,1,2,3,4,5]
print val.uniq

#Output
[2, 4, 3, 5, 1]

array freeze method

array freeze method से आप array को protect कर सकते है, जिस से array में कोई changes नहीं होता, और array का original data safe रहता है।

#arrays freeze method
val=[2,4,5,1,3].freeze
val<<6
print val

#Output
can't modify frozen Array (FrozenError)

Array include method

array include method से यह पता लगाया जाता है के दिया हुआ element array में है या नहीं अगर element array में होता है तो यह output में true देता है और अगर element array के element में नहीं मिलता तो output false देता है।

#arrays include method
val=[2,4,5,1,3]
puts val.include?(6)
puts val.include?(4)

#Output
false
true

array min and max method

array min method, सबसे छोटा element return करता है और array max method सबसे बड़ा element return करता है।

#arrays min & max method
val=[2,4,5,1,3]
puts val.min
puts val.max

#Outputs
1
5

Nested Arrays in Ruby

एक array के बीच में एक और array हो, तो यह nested array कहलाता है। ruby में multiple levels में array nested हो सकता है। जैसे arrays के element को comma "," seprate से अलग किया जाता है, ऐसे ही nested arrays को भी comma "," का use कर seprate किया जाता है। nested हुए arrays child element होते है है, parent array के लिए।

#arrays Nested
val=[[24,12,],[03,90],[10,01]]
puts val[2][0]

#Outputs
10

val[2][0] इसमें 2 का मतलब है 2 index वाला array, जो के सबसे last वाला array है val में, और 0 का मतलब है 2 index वाले array का पहला element, तो सबसे last element वाले array का पहला element 10 है। इसलिए output में 10 आया है।

Share on Google Plus

About Lakhvir Singh

This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment