what is text editor in hindi

what is text editor | what is word processor

text editor and word editor

text editor, word processor यह सब कंप्यूटर के software ही है। जिनको हम daily use करते ही है जब कंप्यूटर पर काम करते हैं। और कंप्यूटर में यह पहले से होते भी हैं अगर हमें ज्यादा advance में काम करना है तो हम कंप्यूटर में अलग से भी यह software install कर सकते हैं। इन के बारे में जानने से पहले हम जानते हैं text क्या होता है।

What is text ?

text, words के समूह को हम कंप्यूटर की भाषा में text बोलते हैं। text सिर्फ किसी भी language के words होते हैं इन में picture, video, audio यह सब शामिल न हों। mobile पर हम जो message send करते हैं उस को हम text message बोलते हैं क्योंकि उस में हम सिर्फ type करते हैं साथ में कोई पिक्चर जैसी चीज नहीं भेजते।

what is text editor ?

text editor वो software tool है जो text को edit करता है। text editing में text में कुछ नया add करना, कुछ delete करना, कुछ सही करके type करना यह basic बाते आती है जिन को हम text editing कहते हैं। text editing में text को find और replace करना यह सब भी होता है। windows computer में notepad basic text editor है। जो कंप्यूटर में पहले से ही आता है। अगर आपको ज्यादा features वाला text editor चाहिए तो आप अलग से notepad++ अलग से अपने कंप्यूटर पर install कर सकते हैं।

what is word processor ?

word processor भी एक text editor ही होता है, लेकिन इसमें text editor से ज्यादा फीचर होते हैं। यह basic text editing करने के साथ text formatting भी करता है। text formatting में text को अलग अलग color देना, text के साथ images use करना, text background change करना, मतलब आप जो यह web पर read कर रहे हों यह काम कंप्यूटर पर आप word processor पर कर सकते हों। इस लिए ऐसे software को word processor के नाम से जाना जाता है। Windows computer में wordpad एक word processor software ही है जो windows के साथ ही आता है। अगर आपको word processing और advance में करनी है तो MS-Word, जो के MS-Office का tool है, को install कर सकते हैं। इसके बिना WPS Office, Libre Office यह सब भी use कर सकते हैं।
Share on Google Plus

About Lakhvir Singh

This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment