what is task manager in hindi


Windows task manager?

Computer में हम जो भी काम करते हैं, वो सब काम computer में software के जरिए होता है और जब यह software run होते अथवा computer में काम करते हैं। वो कहलाते है computer के tasktask के बारे में और जानने के लिए यहाँ click करें। तो जानते हैं task manager के बारे में।

Task manager क्या होता है।?
What is task manger?

Task के बारे में तो ऊपर आप को बता ही दिया है, और manager वो होता है जो किसी चीज को manage करता है। अब आप समझ ही गए होंगे कि task manager वो होता है जो कि task को manage करता है। task manager एक utility software होता है जो के windows के setup में ही आता है। task manager windows के हर version में आता हे लेकिन windows के version के according इसमें features का फर्क आता है new version में ज्यादा features हैं।
इस article में आपको सभी windows के task बार में जो common features होते है उनके बारे में है और उन features को भी explain किया गया है जो new है। task manager में सभी task की list होती है उन task की भी जो task बार पर show नहीं होते, जैसे के services

Services क्या होती है।
What is/are service(s)?

Computer में software एक part जो background में काम करता है और foreground में चल रहे gui को advance support देता है, उसे उस software की service कहते है। service सभी software की नहीं होती। service जब computer start होता है, तभी अपने आप start हो जाती है और अपना काम करने लगती है। windows की अपनी बहुत सी service हैं, जैसे के windows update service जो windows के update internet पर check करती है ऐसे ही किसी anti-virus की service जो के computer में virus की activities को find करती रहती है। अगर software को बंद कर दिया जाए लेकिन उसकी service background में काम करती है।

Task manager को run कैसे करें?
How to open task manger?

Task manager को run करने के लिए आपको task बार पर mouse का right click करना होगा फिर context menu में से task manager की option पर click करते ही आपके computer में task manager की window show हो जाएगी। ctrl+alt+delete keyboard से इन keys को एक साथ press करने पर भी आपके पास task manager open करने की option आ जाती है।

Task manager में क्या-क्या features होते हैं
Features of task manager?

Task manager का सबसे बड़ा features तो यह है कि इस में सभी task की list show हो जाती है और जहाँ पर ही हम देख सकते हैं कोन सा program/process computer में कितना resources use कर रहा है जैसे के कितने % CPU का use हो रहा है और कितने % RAM का use हो रहा और कितने % network का use हो रहा है। यहीं पर हम किसे भी process को बंद कर सकते है end process का बटन use कर। क्योंकि ऐसा भी के कोई process hang हो जाती है और software बंद नहीं होता तो उसे task manager से बंद करना पड़ता है।



Process details: Task manager से हम किसी भी process की पूरी जानकारी ले सकते हैं जैसे के वह process कहा से run हो रही है उसकी memory location क्या है, किस user name से run हो रही है, उसका status क्या है, process id क्या है, उसका discription क्या है।

Services details: Task manager में service tab पर click करने पर आपको, computer में install services की list मिलती है जहाँ पर आप computer की service के बारे में जानकारी ले सकते और पता कर सकते है कोण सी service चल रही है और कोण सी बंद हैं. आप जहाँ पर किसी भी service को बंद और start कर सकते है।  

Start-up: यह windows 10 में new features है। जिस में उन software और service की list होती है। जो computer के start होने पर run हो जाते है। जहाँ से ही हम इनको start होने रोक सकते है disabled बटन पर click करके। windows 7 में यह option task manager में नहीं आती।
   


Share on Google Plus

About Lakhvir Singh

This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment