what is records in hindi | how to store records in computer

what is computer record

What is records?

record क्या होता है?

कंप्यूटर में जो भी data और information होती है, वो कंप्यूटर का record ही होती है। किसी भी तरह की जानकारी वो चाहे text हो, audio हो, video हो, image हो, यह सब कंप्यूटर के data record हैं। इसका मतलब यही है के हमारे कंप्यूटर में जो songs हम सुनते हैं, movies देखते हैं ये सब एक record हैं। ये सब वैसे ही हैं जैसे किसी ऑफिस/संस्था का record होता है।

how to create record or store record in computer?

कंप्यूटर में record कैसे बनाते है और कैसे store करते है?

कंप्यूटर में record create करने के लिए हमें input devices की जरुरत पड़ती है। text type का record बनाने के लिए keyboard की जरुरत होती है तो ऐसे ही audio,video,picture के record के लिए web camera, mike, scanner आदि की जरुरत होती है। computer में record, files में store होता है। file एक तरह के records की collection होता है। कंप्यूटर में हम जिस तरह का record store करना चाहेंगे तो कंप्यूटर में file की भी use तरह ही बनेगी। कंप्यूटर में बहुत तरह की files होती है। इसके बारे में हम अगले article में पड़े गे।
Share on Google Plus

About Lakhvir Singh

This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment