How to print screen in window 10 in hindi

How to print screen in window 10 in hindi
How to capture screen in windows 10

How to print screen in window 10

computer में प्रिंट screen, smart phone में से screen shot लेने जैसा है। मतलब एक फोटो ले लेना अपनी कंप्यूटर screen के अंदर की, जिसमे आपके कंप्यूटर में show हो रहे data का फोटो भी शामिल हो। आज के time में हम कंप्यूटर पर काम करते हुए, किसी भी जरुरी जानकारी को लिखने, और प्रिंट करने के बदले, उसको एक image में ही रखना ज्यादा पसंद करते हैं। वो चाहे आप किसी के साथ chat की pic हो या फिर अपने कोई online form fill करा हो उसकी जानकारी, या आपका कोई भी जरुरी काम हो, जरुरत पड़ने पर screen shot लेना पड़ता हैं, क्यूंकि pic आपको easy लगती किसी के साथ email share करने पर,नहीं तो लिखना पड़े। तो जानते हैं windows 10 में screen shot कैसे लें पूरी screen का या फिर screen के एक भाग का।

ms paint with run

Print Screen Button:

आपके keyboard पर बटन होता होता है। जिस पर "print screen" या "prtscr" ऐसा कुछ नाम होता है। आपको सिर्फ उस बटन को एक बार press करना है। फिर Win + R press करके run window open करनी है और उसमे type करना है "mspaint" और enter press करना है। आपकी screen पर paint open हो जायेगा, आप किसी तरह से paint खोल सकते हैं, जरुरी नहीं है के run से ही open करना है। paint open होने के बाद आपने ctrl + v press करना है, ऐसा करते ही आपकी paint screen में आपका लिया हुआ screen shot आ जाएगा। आप चाहें तो इसे crop भी कर सकते हैं, अगर नहीं तो ctrl + s press करते ही आपके पास save करने की option आ जाएगी, अब आप जहाँ चाहें, jpg, png, bmp में से जिस भी format में चाहें, आपका screen shot computer में save हो जाएगा।

win key + print screen

Win Key + print screen button:

अपने कंप्यूटर के keyboard से windows key + print screen key को एक साथ press करते ही, आपके कंप्यूटर में screen shot jpg file format में अपने आप save हो जाएगा। यह windows 10 का shortcut method है। यह आपके कंप्यूटर में document के picture folder में एक screenshot नाम के folder में आपकी file को save करेगा।

Snipping Tool

यह एक windows का अपना एक छोटा सा tool है। जो आपको windows 10 के start menu में windows accessories नाम के folder में मिलेगा। आप ने जहाँ से इस tool को open करना है और new बटन पर click करना है। अब अपने ने screen select करनी है जिस भाग का अपने screen shot लेना है, इतना करने पर आपको एक window में screenshot मिल जाएगा,और ctrl + s बटन press करते ही यह आपके कंप्यूटर में save हो जाएगा, जहाँ आप चाहें। अगर आप full screen का shot लेना चाहते हैं तो अपने इस tool में mode button से "Full Screen Snip" की option select करनी है। इस tool आपको और भी features मिलेगे file editing और snip के अगर आप advance कुछ करना चाहे तो कर सकते हैं।

windows 10 snipping tool
Share on Google Plus

About Lakhvir Singh

This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment