What is shortcut | how to create shortcut in hindi


Shortcut: एक ऐसा रास्ता (एक छोटा और सरल रास्ता) होता है जिस की help से हम किसी जगह पर main रास्ते से जल्दी पहुंच सकते हैं। हमारे सभी के घर तक पहुंचने के लिए shortcut रास्ता mostly होता ही है, जिस से हम जल्दी से हमारे घर या Office तक पहुँचते हैं। तो यह बात हुई Shortcut की जो हम real life में एक geographical  area से दूसरे geographical area में पहुंचने के लिए करते हैं, अब ऐसा ही shortcut method कंप्यूटर में भी होता है। कंप्यूटर में भी address होते हैं, अगर आप कंप्यूटर के बारे में नहीं जानते तो सबसे पहले दिए हुए link पर click कर आप कंप्यूटर के बारे में जान लें कंप्यूटर shortcut के बारे में जानने से पहले आपको कंप्यूटर address के बारे में पता होना जरूरी है। चलिए शुरू करते हैं कंप्यूटर के shortcut के बारे में।

Shortcut of computer:  Computer Memory में किसी file के address तक एक click में पहुंचने के लिए हम कंप्यूटर में shortcut कर use करते हैं। कंप्यूटर में जो desktop पर software icons होते हैं। वह mostly software के shortcut ही होते हैं। जिस पर एक click करने पर हम उस software को access कर सकते हैं और run कर पाते हैं। ऐसा नहीं है कि shortcut सिर्फ Software के ही होते हैं। हम कंप्यूटर में software के, Internet के, Folders के Files के shortcut बना सकते हैं।

Shortcut की जरूरत क्यों: shortcut की help से हम बहुत ही easily, जल्दी से कंप्यूटर पर काम करते हैं। बहुत से लोग ऐसे भी होते हैं जो desktop से या start menu से application software को run कर चला लेते हैं और उस पर काम भी अच्छी तरह से कर लेते हैं, लेकिन उन को यह पता नहीं होता, यह software किस drive में और किस folder में कहां है, example से समझते हैं

“C:\Windows\system32\mspaint.exe”

देखिए अब जो ऊपर विंडोज के MS-Paint का address है हम इसे program में से जा कर एक click पर हम MS-Paint open कर लेते हैं, लेकिन हम को बिना shortcut के अगर अकेले MS-Paint को खोलना पड़े तो हमें इतने (C:\Windows\system32\) folder पर click करना होगा तभी जा कर हम MS-Paint को Run पाएंगे जिससे बहुत time waste होगा, काफी tough भी होगा और boring भी

How to create shortcut:
Shortcut create करने के लिए सबसे पहले हमारे पास एक valid address होना चाहिए जो यह बताएगा कि हम कहां तक पहुंचना है और यह किस file का address है और फिर इस को हम एक file में save करेंगे, जिसकी file extension “.lnk” होती है shortcut create करने के लिए नीचे दिए steps को follow करें:

Desktop Shortcut:
1. सबसे पहले आप desktop पर किसी खाली जगह पर mouse का right click करें।
2. फिर आपको 'new' option select करनी है, यह option right click करने के बाद आपको, appeared हुए contex menu में मिलेगी।
3. New पर mouse over, करते ही आपको extra और options मिलेगी, जिस में से आपको 'shortcut' वाली option मिलेगी, और आपको उस पर ही click करना है।
4. Click करने के बाद आपको एक window दिखेगी जिस पर empty input box और एक browse बटन होगा। input box में आप address type या paste कर सकते हैं। अगर आपके पास address नहीं है, आपको address नहीं पता तो आप browse बटन पर click कर file के address पर पहुंच सकते हैं और नीचे दिए ok बटन पर क्लिक करते ही वह address अपने आप input box में fill हो जाएगा उसके बाद आपको नीचे दिए next बटन पर क्लिक करना है, अब आपके पास new input box होगा, जिसमें आपको shortcut का नाम देना होगा, अगर आप shortcut को कोई भी नाम नहीं देते तो system by default अपने आप ही shortcut को एक नाम दे देगा और नीचे दिए finish button पर click करते ही आपका shortcut बन कर तैयार है।

shortcut बनाने का यह Basic step है, आप और भी ways से shortcut बना सकते हैं। किसी भी files और folder पर right click करते हैं, उस (file/folder) के context menu में create shortcut की option दिखेगी, आपको shortcut option पर click करना है। click करते ही वही पर, उस (file/folder) का shortcut बन कर तैयार हो जाएगा और आप इसको अपने कंप्यूटर पर किसी भी folder में copy paste कर सकते हैं। इस पर क्लिक करते ही आप इस file को और folder को access कर पाएंगे, जिस (file/folder) का आपने shortcut बनाया है।

 एक और भी एक रास्ता होता है shortcut बनाने का वह है आपको किसी file और folder के context menu में जाना है, right click कर वहां पर आपको Send to option मिलेगी, उस पर mouse over करते ही आपको desktop नजर आएगा, इस पर क्लिक करते ही आप की file और folder का shortcut desktop पर बन जाएगा।

Internet Shortcut: इंटरनेट URL के shortcut बनाने के लिए आपको base method use करना पड़ेगा:
1. सबसे पहले आप desktop पर किसी खाली जगह पर mouse का right click करें।
2. फिर आपको 'new' option select करनी है, यह option right click करने के बाद आपको, appeared हुए contex menu में मिलेगी।
3. New पर mouse over, करते ही आपको extra और options मिलेगी, जिस में से आपको 'shortcut' वाली option मिलेगी, और आपको उस पर ही click करना है।

4. अब इस विंडो के input box में internet का, किसी भी web site का URL address आपको fill करना है Example 
(www.unicodepoint.blogspot.in) और fill करने के बाद Next बटन पर क्लिक करते ही, आपके सामने internet address के shortcut का नाम fill करने की option आएगी, अगर आप कोई भी नाम enter नहीं करते तो system by default, “Internet Shortcut” नाम दे देगा इस को finish पर क्लिक करते ही आपके कंप्यूटर में एक internet shortcut बन जाएगा यह shortcut उस website का होगा जिसका आपने दिया है, तो ऐसे आप अपने कंप्यूटर में software, files, folder, & internet के shortcut बना सकते हैं।


Share on Google Plus

About Lakhvir Singh

This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment