what is desktop | Desktop icons?


Desktop दो शब्दो के मेल से बना है। Desk और Top. Desk, एक टेबल/मेज होता है और Top किसी भी Object/वस्तु के ऊपर वाला हिस्सा। तो डेस्क टॉप का मतलब desk का top होता है क्योंकि कंप्यूटर पर proper काम कंप्यूटर को desk के top रख कर, ही कर सकते है।
Windows desktop जब हम windows कंप्यूटर को start करते हैं। windows कंप्यूटर, उस कंप्यूटर को कहते हैं जिसके पर windows ऑपरेटिंग सिस्टम install हो, जब कंप्यूटर पूरी तरह start हो जाता है, तो जो पहली screen हमारे सामने आती है, उसको हम Windows का desktop बोलते हैं। इसको desktop इसलिए बोलते हैं, क्योंकि जब Windows ऑपरेटिंग सिस्टम start होता है, तो यह सबसे पहले top पर आता है।

Desktop में क्या होता है??
Desktop पर mostly Software के, shortcut आइकॉन होते है, लेकिन इनमे shortcut के बिना भी Files, Folders, के icons हो सकते। desktop के पीछे/Backside एक फोटो लगी होती है। जिसको हम Desktop wallpaper बोलते हैं। डेक्सटॉप पर जो system के shortcut icons होते हैं, उन पर किसी भी तरह का कोई arrow निशान नहीं होता, लेकिन software, files, folder के जो shortcut icons होते हैं। उन पर bottom side, left corner में एक blue arrow होता है। Blue Arrow sign का मतलब यह होता है, के यह shortcut icons है, किसी भी Files, Folders, Software का।  Desktop पर हम shortcut icon ही रखते हैं। लेकिन हम Desktop पर किसी भी तरह की Files और Folder भी को रख सकते हैं। Desktop के wallpaper को हम अपनेaccording जितनी बार चाहे बदल सकते हैं। एक बात और desktop में दिखाई दे रही bottom side, taskbar or start button डेक्सटॉप का part नहीं है, क्योंकि यह केवल desktop में नहीं आती। क्योंकि यह सभी Software run करने पर भी वहां पर रहती है, जब तक हम किसी software को full screen में mode में नहीं करते।

Desktop की memory location कहाँ पर होती है?
Desktop की  memory location by default C Drive में user folder में होती है। लेकिन हम इसकी memory location को change कर सकते हैं। Desktop की memory capacity C drive में available free space जितनी होती है।

Share on Google Plus

About Lakhvir Singh

This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment