memory measurement units in hindi


Computer memory measurement units

Computer memory क्या होती है इस के बारे में, मैंने पहले ही एक article पोस्ट किया हुआ है आप इस link पर click कर computer memory के बारे में जान सकते अगर आप को memory के बारे में नहीं पता। इस article में आपको computer memory को कैसे मापते हैं, और उसकी क्या इकाई है ये सब इस article में है। जैसे तरल पदार्थ को हम लीटर इकाई का use करते हैं, और ठोस पदार्थ को मापने के लिए ग्राम, kilo ग्राम आदि का उपयोग करते हैं ऐसे ही computer की memory को मापने के लिए Bits/Bytes का उपयोग करते है।

Computer memory ko mapne ki ikai



computer को सबसे छोटी इकाई होती है bit, एक bit में 0 और 1 होता है, जो कि computer की binary language है। 8 Bits के group से एक byte बनती है, 4Bits के group या half byte एक nibble होता है। ऐसे भी हम कह सकते हैं कि 2 nibble से एक byte बनती है।
आपको computer की इकाई समझने के लिए इस टेबल को याद रखना होगा।

0 या 1 = 1 Bit
4 Bits = 1 Nibble के बराबर है
8 Bits या 2 Nibble = 1 Byte के बराबर है
1024 Bytes = 1 Kilobyte (KB) के बराबर है
1024 Kilobytes = 1 Megabyte (MB) के बराबर है
1024 Megabytes = 1 Gigabyte (GB) के बराबर है
1024 Gigabytes = 1 Terabyte (TB) के बराबर है
1024 Terabytes = 1 Petabyte (PB) के बराबर है
1024 Petabytes = 1 Exabyte (EB) के बराबर है
यह सब computer की memory को, मापने की इकाई हैं।

Computer main kisi file ka memory size kaise pta kre

computer में किसी भी file, memory device की memory capacity पता करने के लिए, window computer में उस file और memory device को select कर mouse का right click करें और context menu में properties option पर click करना है, click करने के बाद जो आपको properties window नजर आएगी उसमें उस file और memory device का size show हो जाता है।




Share on Google Plus

About Lakhvir Singh

This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment