what is hardware in hindi? hardware basic component

Hardware: एक physical component किसी भी मशीन का हार्डवेयर होता है, physical component का मतलब, वह parts, जो space लेते हैं और उनका weight हो, तो हम उसे किसी मशीन का physical part or हार्डवेयर बोलते हैं। क्योंकि अगर कंप्यूटर की ही बात की जाए तो software भी कंप्यूटर का एक part ही है, लेकिन उस में यह सब quality नहीं होती। हार्डवेयर सिर्फ कंप्यूटर का ही नहीं होता, हार्डवेयर car और bike के parts को भी बोलते हैं और ऐसे बहुत से example हैं हार्डवेयर की।

कंप्यूटर में हार्डवेयर क्या होता है?
कंप्यूटर के हार्डवेयर को कंप्यूटर हार्डवेयर कहते हैं, कंप्यूटर हार्डवेयर में कंप्यूटर के सभी physical parts आते हैं, जैसे के keyboard, Mouse, Monitor, Printer, CPU यह सभी कंप्यूटर हार्डवेयर तो है।
कंप्यूटर हार्डवेयर डिजीटल electronic के  parts होते है, कंप्यूटर हार्डवेयर की हमे time to time maintenance करनी पड़ती है ता जो के यह सही तरीके से काम करते रहें। और कंप्यूटर हार्डवेयर time से साथ साथ इनकी काम करने की power कम होती जाती है और speed भी। 3-4 years के बाद इनकी performance में फर्क दिखाई देने लगता है, और जब कोई हार्डवेयर ज्यादा पुराना हो जाये तो उसे बदल कर कंप्यूटर को नई टेक्नोलॉजी के हार्डवेयर के साथ upgrade करना पड़ता है।

कंप्यूटर सिस्टम मैं assemble करना क्या होता है?
कंप्यूटर के इन्हीं physical parts को एक logic according जोड़ने से एक कंप्यूटर system बन कर तैयार होता है, इस process को कंप्यूटर assemble करना कहते है।
कंप्यूटर का हर एक part वह कंप्यूटर के अंदर का हो या फिर कंप्यूटर cpu के बाहर का, एक special काम के लिए ही use होता है जैसे के monitor का काम कंप्यूटर में हो रहे काम को दिखाना होता है और hard disk drive का काम कंप्यूटर में हो रहे काम को और कंप्यूटर के data को संभाल कर रखना होता है।

कंप्यूटर के basic important हार्डवेयर/component को से है?
कंप्यूटर के यह हार्डवेयर जैसे के power supply, motherboard, ram, harddisk, keyboard, mouse, monitor इन के किसी एक के बिना भी कंप्यूटर पूरा नहीं है और न ही चल सकता है, यह कंप्यूटर के basic हार्डवेयर हैं।
हम अपनी जरुरत के according ही कंप्यूटर में extra या additional हार्डवेयर लगा सकते है, जैसी हमारी जरुरत हो, मान लो हमने ने पेपर पर printing करनी है तो हम कंप्यूटर के साथ एक printer डिवाइस लगा लेंगे और हमें internet की जरुरत भी है तो हम एक modem कंप्यूटर के साथ कनेक्ट करेंगे। उमीद है आपको यह समझ आया होगा कंप्यूटर के internal और external हार्डवेयर क्या होते है उनकी जानकारी के लिए यह लिंक follow करे।
Thanks
Share on Google Plus

About Lakhvir Singh

This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment