What is computer address and addrss bar in hindi


Address: Address किसी भी जगह किसी भी जगह का पता होता है या location होती है जिसकी help से हम उस जगह पर पहुंच पाते हैं जैसे हमारे घरों का address, cities का address, किसी shop का address होता है, same वैसे ही address कंप्यूटर memory में भी होते हैं, तो जानते हैं कि कंप्यूटर के address कैसे होते हैं कंप्यूटर address 2 तरह के होते है, एक local address, दूसरा network address। लोकल address वह होते है जो कंप्यूटर के लोकल drive (Hard Disk Drive) के होते है, Network address वह होते है जो memory devices, और computer network के जरिये जुड़े होते है। कंप्यूटर के address को हम एक उदाहरण से हम समझते हैं यह सब उनके लिए है, जो कंप्यूटर में एकदम new हैं

C:\Users\Public\Desktop” कंप्यूटर का एक Local Address है।
 देखिए ऊपर जो है वह एक कंप्यूटर का address है। इसमें “C:” starting point है और “Desktop” ending point है और "\" यह एक तरह है breaking point or turns हैं, यह पर जा कर हमने एक बार रुकना है।
 “C:” सबसे पहले आपको computer की C Drive में जाना होगा। और यह "\" इस मतलब यह के आप ने C Drive में जा कर रुक जाना है,
आप कंप्यूटर में यहाँ तक पहुँच गए, फिर अपने "User" नाम के folder में जाना है, जो C Drive में ही आपको दिखाई दे रहा होगा, User में जाने के बाद आपको रुक "\" जाना है, आगे आपको "Public" नाम के एक folder पर जाना होगा तो, और folder में जाने के बाद "\" रुक जाना है, अब आपने "Desktop" नाम का folder आपको मिल जायेगा। जो के हमारे कंप्यूटर address का destination है। computer भी ऐसे ही किसी भी address पर जाता है जो हम computer को देते हैं। यह address computer की hard disk drive, memory card, pen drive, cd, dvd आदि में होते हैं।



Address bar: Computer में जहाँ पर आपको hard disk drive show होती है, या फिर अपने कंप्यूटर में कोई भी folder open कर रखा हो, वहाँ पर menu bar कर नीचे, search box के पास आपको एक और input box दिखाई देगा, उसको ही search बार बोलते हैं। address  bar से हम किसी भी file ओर folder का address copy कर सकते हैं या फिर हम कोई भी valid address को, address bar में fill करके उस address तक एक click में पहुंच सकते हैं, address bar, address को hold करके रखती है।

Share on Google Plus

About Lakhvir Singh

This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment